crossorigin="anonymous"> छतरपुर जिले में कितने गांव है | छतरपुर जिला - shripalblog

छतरपुर जिले में कितने गांव है | छतरपुर जिला

हेल्लो दोस्तों नमस्कार ! इस पोस्ट में आपका स्वागत है । आज की इस पोस्ट में हम महाराजा छत्रसाल की नगरी अर्थात छतरपुर जिले के परिचय के बारे में चर्चा करेगे । छतरपुर जिला मध्य प्रदेश के जिलों में एक प्रमुख जिला है, छतरपुर जिला, सागर संभाग के अंतर्गत आता है । छतरपुर जिले में कितने गाँव है और छतरपुर जिले की स्थापना कब हुई तथा छतरपुर जिले का गठन कब हुआ और छतरपुर जिला कहाँ है Chhatarpur Kahan Hai  तो चलिए शुरू करते है और जानते है की छतरपुर जिले में कितने गाँव है, chhatarpur jile me kitne gaon hain

छतरपुर जिले में कितने गांव है?

chhatarpur jile me kitne gaon hain – वर्तमान समय में छतरपुर जिले में 1187 गाँव है, जबकि कुछ सैलून पहले छतरपुर जिले में गांवो की संख्या 1192 थी लेकिन कुछ छोटे गांवो को आपस में शामिल कर लिया गे है और एक नया गाँव बना दिया है । छतरपुर जिले में 558 पंचायतों के अंतर्गत आने वाले कुल 1187 गांव है।

छतरपुर जिला मध्य प्रदेश के 53 जिलों में एक जिला है, छतरपुर जिला, सागर संभाग के अंतर्गत आता है और इसका मुख्यालय छतरपुर में ही स्थित है, छतरपुर जिले में 8 ब्लॉक है, 11 तहसील है और 5 विधान सभा क्षेत्र जो की छतरपुर लोकसभा के अंतर्गत आती है, तथा 1187 गाँव है और 558 ग्राम पंचायते है।

छतरपुर जिला  (District Chhatarpur)

छतरपुर जिले का नामकरण इस क्षेत्र के महान योद्धा महाराजा छत्रसाल के नाम पर रखा गया है। यह जिला पहले विन्ध्य प्रदेश में शामिल था । छतरपुर जिले का गठन 1 नवम्बर 1956 को मध्यप्रदेश राज्य के गठन के समय हुआ था । छतरपुर जिला पहले विन्ध्य प्रदेश में शामिल था लेकिन मध्यप्रदेश के गठन के बाद इसे मध्यप्रदेश में शामिल कर लिया गया ।

छतरपुर जिले का कुल क्षेत्रफल 8687 वर्ग किलोमीटर है, और 2011 की जनगणना के अनुसार छतरपुर की जनसँख्या 1762857 और यहाँ पर जनसँख्या घनत्व 200/km2 व्यक्ति [प्रति वर्ग किलोमीटर] है, छतरपुर की साक्षरता 64.9% है, महिला पुरुष अनुपात यहाँ पर 884 महिलाये प्रति 1000 पुरुषो पर है, जिले की जनसँख्या विकासदर 2001 से 2011 के बीच 19.54 % रहा है।

Chhatarpur Kahan Hai

Chhatarpur jila –  छतरपुर जिला पहले विन्ध्य प्रदेश में शामिल था । छतरपुर जिले का गठन 1 नवम्बर 1956 को मध्यप्रदेश राज्य के गठन के समय हुआ था । छतरपुर जिला पहले विन्ध्य प्रदेश में शामिल था लेकिन मध्यप्रदेश के गठन के बाद इसे मध्यप्रदेश में ही शामिल कर लिया गया ।

छतरपुर जिले के सरपंचों की सूची

छतरपुर जिले के बिजावर जनपद से निर्वाचित (जीते) सरपंचों की सूची

छतरपुर जिले के सरपंचों की सूची
छतरपुर जिले के सरपंचों की सूची
छतरपुर जिले के सरपंचों की सूची
छतरपुर जिले के सरपंचों की सूची

छतरपुर जिले में विकासखंड

छतरपुर जिले में कितने विकासखंड है ?

 छतरपुर जिले में विकास खण्डों की कुल संख्या 8 है जिसके अंतर्गत छतरपुर, राजनगर, नौगांव, लौंड़ी, गौरिहार, बिजावर, बड़ामलहरा एवं बक्स्वाहा विकास खण्ड शामिल हैं।

विकास खण्ड –

  1. छतरपुर
  2. राजनगर
  3. नौगांव
  4. लौंड़ी
  5. गौरिहार
  6. बिजावर
  7. बड़ामलहरा एवं
  8. बक्स्वाहा

छतरपुर जिले में विधानसभा

छतरपुर जिले में कितनी विधानसभा है ?

छतरपुर जिले में वर्तमान में 6 विधानसभा क्षेत्र हैं। जिसके अंतर्गत

  1. छतरपुर विधानसभा क्षेत्र
  2. महाराजपुर विधानसभा क्षेत्र
  3. चंदला
  4. राजनगर
  5. बिजावर
  6. बड़ामलहरा विधानसभा क्षेत्र

FAQ’s

1. छतरपुर जिले में कितने गाँव है ?

वर्तमान समय में छतरपुर जिले में 1187 गाँव ।

2. छतरपुर जिले में कितनी पंचायत हैं?

छतरपुर जिले में 558 ग्राम पंचायत है।

3. छतरपुर जिले में सबसे बड़ा गांव कौन सा है?

अनगौर गाँव बिजावर तहसील का सबसे बड़ा गांव हैं।

4. छतरपुर जिले में कितने ब्लॉक हैं?

छतरपुर जिले में 8 ब्लाक है ।

निष्कर्ष

आशा करता हूँ, की यह जानकरी आपको अच्छी लगी होगी और अब आप जान गए होंगे की छतरपुर जिले में कितने गाँव है और छतरपुर जिले की स्थापना कब हुई तथा छतरपुर जिले का गठन कब हुआ और छतरपुर जिला कहाँ है Chhatarpur Kahan Hai  छतरपुर जिले में कितनी तहसील है और छतरपुर जिले का परिचय के बारे में जान गए होंगे । एसी ही और जानकारी जानने के लिए हमे फॉलो करे । यह सभी जानकरी इन्टरनेट एवं सोशल मीडिया से एकत्रित की गयी है अगर इसमें कोई त्रुटि पाई जाती है तो इसमें हमारी कोई टीम की कोई गलती नही होगी । अगर कोई गलती हो तो हमें जरुर कमेंट करें

Leave a Comment