CNG Full Form in Hindi - सीएनजी क्या होता है ? सीएनजी कैसे बनती है - shripalblog

CNG Full Form in Hindi – सीएनजी क्या होता है ? सीएनजी कैसे बनती है

CNG Full Form in Hindi

CNG – हेलो दोस्तों इस पोस्ट में आपका स्वागत है । इस पोस्ट में हम जानेंगे की cng क्या है, cng का पूरा नाम क्या होता है, CNG Full Form in Hindi और cng कैसे बनती है तथा cng के उपयोग क्या क्या है । तो चलिए शुरू करते और जानते है cng के बारे में सम्पूर्ण जानकारी ।

what is CNG in hindi

सी.एन.जी क्या है ? ( what is cng in Hindi )

सी.एन.जी एक प्रकार की प्राक्रतिक गैस होती है । सी.एन.जी. का पूरा नाम compressed natural gas होता है । सी.एन.जी के लाभों को ध्यान में रखते हुए दिल्ली उच्च न्यायालय ने दिल्ली परिक्षेत्र में चलने वाली सभी बसों, टेम्पो, ओटो रिक्शा में जैविक ईधन के स्थान पर सी.एन.जी. के उपयोग के निर्देश जरी किये । दिल्ली की बस यातायात व्यवस्था व की सबसे बड़ी सी.एन.जी. से चलने वाली व्यवस्था बन गयी है । सी.एन.जी क्व उपयोग से दिल्ली नगर के वायु प्रदुषण में गिरावट आई है । अब सी.एन.जी. को अन्य क्षेत्रो में उपयोग करने की आवश्यकता पर विचार किये जा रहे है ।

CNG Full Form in Hindi

cng का पूरा नाम compressed natural gas होता है । cng का हिंदी नाम संपीड़ित प्राकृतिक गैस होता है । सी.एन.जी को green fuel के नाम से भी जाना जाता है । सी.एन.जी. एक सस्ता, अच्छा और कम प्रदुषण फ़ैलाने वाला उर्जा संसाधन है । जो वह्ग्नो के लिए उपयोगी है । गैस, डीजल की तुलना में कम प्रदुषण फैलाती है ।

सी.एन.जी के फायदे ( cng uses )

संपीड़ित प्राकृतिक गैस के कई लाभ होते हैं। पर्यावरण के लिहाज से यह गैस बेहतर मानी जाती है। और cng गैस पैट्रोल और डीजल की तुलना में कार्बन डाइऑक्साइड, नाइट्रोजन ऑक्साइड और जैविक गैसें कम उत्सर्जित करती हैं। तथा पैट्रोल और डीजल गाड़ियों की तुलना में सी.एन.जी. का खर्च कम होता है।

  • सी.एन.जी. एक सस्ता, अच्छा और कम प्रदुषण फ़ैलाने वाला उर्जा संसाधन है ।
  • सी.एन.जी वाहनों के डीजल.पेट्रोल की तुलना में अधिक उपयोगी होता है ।
  • सी.एन.जी गैस,डीजल की तुलना में कम प्रदुषण फैलाती है ।
  • CNG पर्यावरण के अनुकूल है ।
  • CNG एक स्वच्छ और कुशल ईधन है । इससे इंजन स्वच्छ और लम्बे समय तक टिकाऊ रहता है ।

1 बीघा जमीन पर कितना लोन मिलता है | बीघा क्या होता है

इन्टरनेट बैंकिंग या e-Banking अथवा नेट बैंकिंग क्या है ? इसके द्वारा पैसे कैसे ट्रांसफर करते है

cng कैसे बनती है ?

cng मुख्य रूप से [ CH4 ] से बनती है ।  इसका प्रमुख संघटक मीथेन गैस होती है, जो सामान्यतः 75-98% की मात्रा में रहती है। इसको प्रायः 200-220 बार यानि २०-२२ मेगापास्कल के सिलिंडरों में भरा जाता है। इसका प्रयोग पेट्रोल इंजन तथा डीजल इंजन दोनों में किया जाता है। पहले इसे 220 बार से 5 ‘बार’ पर प्रथम चरण विघटक द्वारा लाया जाता है जिसके बाद इस प्रयोग के लिए (लगभग 1.3 ‘बार’) द्वितीय चरण विघटक द्वारा लाया जाता है। इसके बाद इसे प्रयोग किया जाता है। वायुमंडलीय दबाब के 100 गुणा अधिक दाब पर रहने के बावजूद भी यह गैस की अवस्था में ही रहता है। पर अत्यधिक दबाव डालने से यह द्रव बन जाता है और तब इसे तरलीकृत प्राकृतिक गैस (एलएनजी) कहते हैं। संपीड़न करने से हानिकारक गैसों का उत्सर्जन काफ़ी कम हो जाता है। प्राकृतिक गैस की तरह सी.एन.जी के भी मीथेन, प्रोपेन तथा  ईथेन जैसे अवयव है |अन्य प्राकृतिक गैस की तरह सी.एन.जी. भी रंगहीन, गंधहीन और विषहीन होती है। तथा इसका आधुनिक ईधन के रूप में उपयोग किया जाता है |

आपने क्या सीखा

आशा है की यह पोस्ट आपको अच्छे से समझ में आई होगी और अब आप जान गए होंगे की cng क्या होता है और cng का पूरा नाम क्या है और cng कैसे बनती है तथा इससे क्या-क्या लाभ और क्या क्या हानि है । अगर आपको अभी भी आपको cng के बारे में जानने में कोई दिक्कत आ रही है तो हमें कमेंट में जरुर बताएं ।

 

 

 

 

 

 

Leave a Comment