लोकतंत्र में विपक्ष की भूमिका पर प्रकाश डालिए? - shripalblog

लोकतंत्र में विपक्ष की भूमिका पर प्रकाश डालिए?

प्रिय पाठकों नमस्कार ! आज के इस लेख में हम जानेंगे की लोकतंत्र में विपक्ष की भूमिका क्या होती है ? अगर आप सिविल सर्विस एग्जाम की तैय्यारी कर रहे है तो यह प्रश्न आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है क्योंकि लोकतंत्र में विपक्ष की भूमिका पर प्रकाश डालिए यह प्रश्न कई बार स्टेट सिविल एग्जाम में पूछा जा चुका है । तो चलिए यह लेख शुरू करते है और जानते है की लोकतंत्र में विपक्ष की भूमिका क्या है –

लोकतंत्र में विपक्ष की भूमिका पर प्रकाश डालिए?

आम चुनाव के पश्चात् राजनीतिक दलों में से बहुमत प्राप्त दल या दलों का गठबंधन सरकार का निर्माण करता है अथवा सतारूढ होता है बहुमत प्राप्त न करने वालादल विपक्षी दल कहलाते हैं। बहुमत प्राप्त दल से सरकार का गठन होता है। विपक्षी दल सरकार के कार्यों पर निगाह रखते हैं। संसदीय लोकतंत्र में शासक दल के कार्यों पर जनता सीधे नियन्त्रण नहीं करती है। विपक्षी दल ही इस उद्देश्य को पूरा करते हैं। संसदीय लोकतंत्र पर आधारित हमारे देश में सत्तारूढ़ दल और विपक्षी दल दोनों का ही महत्व है।

संसद और विधान मण्डलों में विपक्षी दल की सक्रियता से सरकार सजग होकर लोककल्याणकारी कार्य सजगता से करने को बाध्य रहती है। विपक्षी दल संसद और विधान सभाओं में सरकार की आलोचना भी करते है और नवीन नीतियों तथा कार्यों के सुझाव भी देते हैं।

विपक्ष की उपस्थिति से सरकार जनता के प्रति अधिक सजगता से अपने दायित्वों का निर्वहन करती है। विधायिका में कोई भी कानून पारित होने से पूर्व उस पर विचार विमर्श और चर्चा होती है। विपक्ष के सहयोग से कानून के दोषों को दूर किया जा सकता है। विधान मण्डल और संसद की बैठकों के समय विपक्ष की भूमिका और बढ़ जाती है। विपक्ष सदन में प्रश्न पूछकर स्थगन प्रस्ताव लाकर सरकार पर दबाव बनाता है।

इस प्रकार विपक्ष जनता के सामने अपनी योग्यता को स्थापित करता है, विपक्ष सरकार की त्रुटियों को जनता के सामने लता है । सरकार की नीतियों और कार्यों की आलोचना करके सरकार को भूल सुधार के लिये किया जाता है। विपक्ष द्वारा अपने का पालन करने से सरकार प्रभावित होती है।

लोकतंत्र में विपक्षी दल की भूमिका क्या है।

लोकतंत्र में विपक्षी दल की बहुत महत्वपूर्ण भूमिका होती है

  • विपक्ष का काम सरकार की कमी निकालना होता है, जिससे सरकर अच्छे काम करती है ।
  • विपक्षी दल संसद और विधान सभाओं में सरकार की आलोचना करते है
  • विपक्ष दल सदन में प्रश्न पूछकर स्थगन प्रस्ताव लाकर सरकार पर दबाव बनाता है।
  • यह दबाव समूह के रूप में कार्य करता है।
  • यह सत्तारूढ़ दल के कामकाज पर निगरानी रखता है।
  • यह संसद में अलग-अलग विचार रखता है और अपनी विफलताओं या गलत नीतियों के लिए सरकार की आलोचना करता है।
  • विपक्ष सरकार की त्रुटियों को जनता के सामने लाता है।

FAQ

1. लोकतंत्र में विपक्षी दल की भूमिका क्या है ?

उपर्युक्त प्रश्न की जानकारी आपको इस लेख में दी गयी है ।

2. विपक्षी दल की भूमिका का वर्णन कीजिये ?

विपक्षी दल की महत्वपूर्ण भूमिका होती है जिसके बारे में इस लेख में आपको बताया गया है ।

आज आपने सीखा

आशा है की यह जानकरी आपको अच्छी लगी होगी और अब आप जान गए होंगे की लोकतंत्र में विपक्ष की भूमिका क्या है । अगर आप एक स्टूडेंट हो और आप किसी भी एग्जाम की तैय्यारी कर रहे है तो आप हमारे इस ब्लॉग को सब्सक्राइब जरुर करे क्योंकि हम इस ब्लॉग पर एसे ही एजुकेशन से रिलेटेड जानकारी डालते रहते है । धन्यवाद

 

Leave a Comment