विंडोज 7 की विशेषता | characteristic of winodws 7 in Hindi

हेल्लो दोस्तों नमस्कार ! आज की इस पोस्ट में आपका स्वागत है । आज की इस पोस्ट में हम जानेंगे की विंडोज 7 क्या है, विंडोज 7 की विशेषता, विंडोज 7 का परिचय तथा विंडोज होती क्या है ? अगर आप कंप्यूटर साइंस के स्टूडेंट है तो यह आर्टिकल आपके लिए बहुत होई महत्वपूर्ण है इसलिए अंत तक जरुर पढ़े । तो चलिए शुरू करते है और जानते है की विंडोज 7 की विशेषता क्या क्या है –

विन्डोज 7 का परिचय (Introduction to Windows 7)

विण्डोज 7 माइक्रोसॉफ्ट विण्डोज का एक संस्करण है, घरेलू एवं व्यापारिक डेस्कटॉप, लेपटॉप, टेबलेट पीसी तथा मीडिया सेन्टर पीसी सहित पर्सनल कम्प्यूटर पर उपयोग के लिये माइक्रोसॉफ्ट द्वारा ऑपरेटिंग सिस्टम की एक श्रृंखला बनायी गयी है। विण्डोज 7 कम्पनियों (निर्माण संस्थाओं) के लिये 22 जुलाई 2009 को तथा सामान्य उपयोगकर्ताओ के लिये 22 अक्टूबर 2009 को जारी किया गया, इससे पहले के विण्डोज विस्टा के जारी होने के तीन वर्ष से भी कम समय में ।

विंडोज 7 की विशेषता

  • विंडोज एरो ( Aero )
  • स्टार्ट मेनू
  • इंस्टेंट सर्च
  • विंडोज गेजेट्स
  • विंडोज इन्टरनेट एक्स्प्लोरर 8
  • 64 bit Graphic Interface
  • Compatibility
  • Auto Checkup
  • Lower hardware Requirement
  • Warning for Harmful programs:Some other utility features

विंडोज 7 की विशेषताएँ (Features of Windows 7)

विंडोज 7 तथा उनका पूर्ववर्ती संस्करण विडोज XP सभी विशेषताओं से भरे हुए ऑपरेटिंग सिस्टम हैं। इनमें अधिकांश प्रचलित पीसी ऑपरेटिंग सिस्टमों की सभी श्रेष्ठ विशेषताओं को शामिल किया गया है। इनके अलावा इसमें बहुत सी ऐसी विशेषताएँ भी है, जो दूसरे ऑपरेटिंग सिस्टमों में उपलब्ध नहीं है। विंडोज के पिछले संस्करणों (Versions) की विशेषताओं में भी सुधार किया गया है। यहाँ हम कुछ चुनी हुई विशेषताओं की जानकारी दे रहे हैं-

1. विंडोज ऐरो (Aero) –

विंडोज 7 के नए हार्डवेयर आधारित ग्राफिकल यूजर इंटरफेस को विंडोज ऐरो कहा गया है। ऐरो (Aero) Authentic, Energetic, Reflective, Open का लघुरूप है। यह नया इंटरफेस पुराने अधिक सुधरा हुआ और आकर्षक है। इसमें अधिक स्पष्टता, जीवंत लघुचित्र और सजीव आइकॉन है। विंडोज 7 में नए एरो विकल्प आए है जैसे एरो स्नैप (Aero Snap), एरो पीक (Aero Peek), एरो शेक (Aero Shake) और एरो फ्लिप (Aerio Flip) |

2.  स्टार्ट मेन्यू –

विंडोज 7 में स्टार्ट मेन्यू में कुछ परिवर्तन आया है। इसमें आपको अपने डेस्कटॉप के निचले बाएं कोने पर ‘Start’ शब्द के बजाय एक आकर्षक गोलाकार बटन नज़र आएगा, जिस पर विडोज का आइकॉन अंकित होगा। 7 में XP की भांति झरना मेन्यू नहीं है। किसी विकल्प को क्लिक करने पर सब-मेन्यू दाई ओर खुलने के बजाय स्टार्ट मेन्यू में ही मुख्य विकल्प के अंतर्गत खुल जाता है। इससे उचित प्रोग्राम और विकल्प खोजना सरल हो गया है।

3 इंस्टेंट सर्च –

फाइलें खोजना अब और भी आसान है। सर्च बॉक्स स्टार्ट मेन्यू में हो उपलब्ध है। आपके टाइप करने के साथ-साथ ही विंडोज आपको सम्बन्धित फाइलें दिखा। देती है जिससे फाइल खोजना बहुत ही आसान हो गया है ।

4. विंडोज गेजेट्स –

विंडोज गेजेट्स छोटे-छोटे सम्पूर्ण प्रोग्राम हैं, जो उपभोक्ता की डेस्कटॉप स्क्रीन पर पाये जाते हैं। जैसे कि कैलेण्डर, मौसम की जानकारी, विदेशी मुद्रा की जानकारी, आदि । विंडोज विस्टा में यह सुविधा साइडबार पर थी, परंतु विंडोज 7 में साइडबार नहीं है और इन गेजेट्स को आप डेस्कटॉप स्क्रीन पर कहीं भी सेट कर सकते हैं।

5. विंडोज इंटरनेट एक्सप्लोरर 8 –

विंडोज 7 में कम्प्यूटर वायरस के विरुद्ध सुरक्षा हेतु अनेक विशेषताएँ हैं। इंटरनेट एक्सप्लोरर 8(IE 8) वायरस और हानिकारक सॉफ्टवेयर से आपके कम्प्यूटर की सुरक्षा करता है। इसमें ‘टैब्ड ब्राउसिंग’ की भी सुविधा है, जिसके जरिए आप कई वेबसाइट एक ही विंडो में खोल सकते हैं।

विंडोज 7 की अन्य विशेषताएं

  • विंडोज 7 में खोज का काम तीव्र गति से किया जा सकता है।
  • ब्इसमें ब्राउज करना पहले से अधिक आसान है।
  • विंडोज 7 में ड्राईवर की कम आवश्कता होती है क्योंकि विंडोज़ 7 में अधिकांश ड्राइवर इंस्टाल है।
  • बेहतर नेटवर्क बाई फाई मोबाइल ब्रोडबेंड, वीपीएन आदि मौजूद नेटवर्क को सिर्फ एक क्लिक की सहायता से खोला जा सकता है।

FAQ

1. विंडोज 7 की विशेषताएं लिखिए ?

इस लेख में आपको विंडोज 7 की विशेषताओं के बारे में बताया गया है ।

2. उपयोगकर्ताओ के लिए विंडोज 7 को कब जारी किया गया था ?

22 अक्टूबर 2009 को

 

आज आपने सीखा

आशा है की यह पोस्ट आपको अच्छी लगी होगी और  अब आप जान गए होंगे की विंडोज 7 क्या है, विंडोज 7 की विशेषताए । अगर आप एक कंप्यूटर साइंस के स्टूडेंट है तो आप हमारे इस ब्लॉग को सब्सक्राइब जरुर करे क्योंकि हम इस ब्लॉग पर टाइम टू टाइम एसे ही एग्जाम से रिलेटेड कंटेंट पब्लिश करते है ।

 

Leave a Comment