crossorigin="anonymous"> भारत के प्रथम चुनाव आयुक्त कौन थे - shripalblog

भारत के प्रथम चुनाव आयुक्त कौन थे

हेलो दोस्तों नमस्कार आज की इस पोस्ट में आपका हार्दिक स्वागत है। आज की इस पोस्ट में हम जानेंगे कि भारत के प्रथम चुनाव आयुक्त कौन थे और निर्वाचन आयोग का क्या मतलब होता हैं। और भारत में पहली बार निर्वाचन आयोग का चुनाव कब और किस जगह पर हुआ था आपने इस ऑब्जेक्टिव क्वेश्चन को कई बार परीक्षा में पूछा गया है और यह क्वेश्चन एग्जाम की दृष्टि से बहुत ही महत्वपूर्ण है इसलिए  इसकी विस्तृत जानकारी आपको इस पोस्ट में बताई गयी है इसलिए इस पोस्ट को आप पूरा जरुर पढ़े ।

भारत के प्रथम चुनाव आयुक्त कौन थे

bharat-ke-pratham-chunav-aayukt-kaun-the 

भारत के प्रथम मुख्य चुनाव आयुक्त सुकुमार सेन (Sukumar Sen) थे। जिनका कार्यकाल 21 मार्च 1950 से 19 दिसंबर 1958 तक रहा। जबकि दूसरे चुनाव आयुक्त के. वी. के. सुंदरम 20 दिसंबर 1958 से 30 सितंबर 1967 तक रहे है। सनद रहे कि भारतीय संविधान में अनुच्छेद 324 (1) में निर्वाचन आयोग से सम्बंधित उपबंध दिए गए हैं। जिसमें राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति, लोकसभा तथा विधानसभा हेतु स्वतन्त्र निष्पक्ष चुनाव प्रक्रिया की व्यवस्था के लिए ‘निर्वाचन आयोग’ का प्रावधान किया गया है।

भारत का प्रथम चुनाव आयुक्त किस स्थान पर हुआ था?

आपको जानकारी के लिए बता दें की भारत का प्रथम चुनाव आयुक्त “हिमाचल प्रदेश” की चीनी तहसील में हुआ था और इस तहसील में पहला वोट 25 अक्टूबर 1951 को डाला गया था। जिसमें कांग्रेस सरकार 364 सीटें जीत कर अधिक बहुमत से विजयी बनी थी। आजादी के बाद देश के लोगों में ज्यादातर कांग्रेस का ही नाम था जिसके कारण देश का पहला चुनाव कांग्रेस ने जीता था। इस चुनाव के लिए सरकार द्वारा 224000 मतदान केंद्र बनाए गए थे।

इस चुनाव की खासियत यह थी की इस चुनाव में महिलाओं को वोट देने का अधिकार नहीं था क्योंकि उस समय महिलाओं को केवल उनके पति किसी की बहू के नाम से जाना जाता था। जिसके कारण सभी महिलाओं का नाम वोटर लिस्ट में नहीं जुड़ पाया। लेकिन अगले चुनाव में सभी महिलाओं का नाम भी जुड़ गया था और सभी महिलाओं ने भी वोट दिया था।

 

आज आपने सीखा

आशा है की यह पोस्ट आपको अच्छे से समझ में आई होंगी और अब आप जान गए होंगे की स्वतंत्र भारत के प्रथम चुनाव आयुक्त कौन थे और प्रथम निर्वाचन आयोग किस जगह पर हुआ था एसे ही जानकारी और एग्जाम से रिलेटेड महत्वपूर्ण क्वेश्चन के लिए हमारे blog को सब्सक्राइब जरुर करे ।

1 thought on “भारत के प्रथम चुनाव आयुक्त कौन थे”

Leave a Comment