इलेक्ट्रान की खोज किसने की ?

Electron ki khoj kisne ki

हेलो दोस्तों नमस्कार ! आज की इस पोस्ट में हम जानेंगे की इलेक्ट्रान की खोज किसने की और कब हुई थी । क्या है आखिर इलेक्ट्रान और इलेक्ट्रान का हर क्षेत्र में इतना महत्व क्यों दिया जाता है । आपको जानकारी के तौर पर बता दे की वैसे तो इलेक्ट्रान की खोज में कई वैज्ञानिकों की अपनी अपनी अहम् भूमिका रही है लेकिन जिसे सबसे ज्यादा श्रेय दिया जाता है और इलेक्ट्रान का खोजकर्ता माना जाता है उसका नाम जे.जे. थॉमसन है । तो चलिए यह पोस्ट शुरू करते है और जानते है की electron ki khoj kisne ki ?

इलेक्ट्रान की खोज ( Discovery of electron )

सन 1879 में विलियम क्रुक्स ने 60 cm लम्बी एक विसर्जन नली में गैस लेकर विभिन्न दाबों पर विद्दुत धारा को प्रवाहित किया और देखा की –

  • 1 वायुमंडलीय दाब पर गैसों से विद्दुत धारा प्रवाहित नहीं होंगी ।
  • गैस का दाब 10 की घात -2 वायुमंडलीय दाब रखा जाता है, तो गैस से प्रकाश उत्पन्न होने लगता है ।
  • जब गैस का दाब 10 की घात -4 कर दिया जाता है तो गैस से निकलने वाली प्रकाश लुप्त हो जाती है तथा कैथोड के सामने वाली दीवार पर हल्की हरे रंग की प्रदीप्ति उत्पन्न होती है ।
  • यह प्रकाश कैथोड किरण के कांच से टकराने के कारण उत्पन्न होती है । तथा बाद में इन्ही कैथोड किरणों को सर स्टोनी ने इलेक्ट्रान का नाम दे दिया था ।

इलेक्ट्रान क्या है ? ( what is electron in Hindi )

एक इलेक्ट्रॉन एक परमाणु कण है जिसका विद्युत आवेश प्राथमिक आवेश के साथ ऋणात्मक आवेश होता है। इलेक्ट्रॉन लेप्टन कण परिवार की पहली पीढ़ी से संबंधित हैं।  और आम तौर पर प्राथमिक कण माने जाते हैं क्योंकि उनके पास कोई ज्ञात घटक या बाधा नहीं है। अथवा जे.जे.थॉमसन ने कैथोड से प्राप्त इन किरणों को कैथोड किरणें कहा । ये किरने ऋणावेशित द्रव्य कणों की बनी होती है । इन कणों को ही इलेक्ट्रान कहा जाता है ।

इलेक्ट्रान की परिभाषा ( electron definition in hindi )

इलेक्ट्रान द्रव्य का सार्वजानिक रचक है। इलेक्ट्रान जब ऊर्जा अवशोषित करता है तब वः उत्तेजित होकर निकटतम अधिक ऊर्जा वाली कक्षा में कूद जाता है और जब इलेक्ट्रान ऊर्जा का उत्सर्जन करता है तब निकटतम निम्न ऊर्जा स्तर में चला जाता है । इलेक्ट्रॉन एक उप-परमाणु कण है, जिसका विद्युत आवेश ऋणात्मक एक प्राथमिक आवेश है। 

  electron ki khoj kisne ki thi

इस दुनिया में हर एक चीज ( तत्व ) 3 कणों से मिलकर बना है , इलेक्ट्रान , प्रोटॉन और न्यूट्रॉन  । जो कि आपस में मिलकर एक परमाणु बनाते है तथा इनमे से 2 कण प्रोटॉन तथा न्यूट्रॉन नाभिक मे स्थित होते है तथा इलेक्ट्रान उनके चारों ओर गमन करता है। इलेक्ट्रान की खोज में सर जे.जे. थॉमसन तथा विलियम क्रुक्स का उल्लेखनीय योगदान रहा है । लेकिन सन उन्नीसवी शताब्दी में प्लकर तथा क्रुक्स आदि वैज्ञानिकों ने गैसों में विद्दुत धारा प्रवाहित करने के प्रयोग किये । और देखा गया की साधारण दाब पर प्रायः सभी गैसे विद्दुत की कुचालक पायी गयी ।

इलेक्ट्रान कैसे बनते है ?

सर जे.जे. थॉमसन के प्रयोग में विभिन्न गैसों और विभिन्न धातुओं के कैथोड को उत्सर्जन नली में प्रयोग करने पर यह पाया गया कि प्रत्येक स्थिति में एक ही प्रकार के कण निकलते हैं। यह ऋणावेशित कण प्रत्येक तत्व के प्रत्येक परमाणु का एक मूलभूत घटक है। थॉमसन ने प्रयोग द्वारा इनके आवेश और द्रव्यमान का अनुपात पाया । उन्होंने अलग-अलग डिस्चार्ज ड्रेन का इस्तेमाल करके अलग-अलग धातुओं के इलेक्ट्रोड का इस्तेमाल किया और डिस्चार्ज ट्यूब में अलग-अलग गैसों का इस्तेमाल किया। वैसे भी, मूल्य केवल कूलम्ब में पाया गया था। इससे सिद्ध हुआ कि ये कण सभी परमाणुओं के मूलभूत घटक हैं। इन कणों को ही इलेक्ट्रॉन नाम दिया गया । कैथोड के विद्दुत क्षेत्र में विक्षेपित होने की दिशा ने दिखाया की ये किरणें ऋणावेशित कणों से मिलकर बनी है इन कणों को इलेक्ट्रान की संज्ञा दी गयी ।

Artificial intelligence in Hindi | artificial intelligence क्या है ?

CNG Full Form in Hindi – सीएनजी क्या होता है ? सीएनजी कैसे बनती है

इलेक्ट्रान के लिए आवेश द्रव्यमान अनुपात ( e/m ) का निर्धारण

1 इलेक्ट्रान पर कितना आवेश होता है ?

इलेक्ट्रान पर उपस्थित आवेश का मान ज्ञात करने के लिए अमेरिकी वैज्ञानिक राबर्ट मिलिकन ( R.A. Milikan ) ने तेल की बूंदों के आवेश पर आकर्षक प्रयोग किया जिसे मिलिकन तेल बिदु प्रयोग कहते है । मिलिकन ने अपने इस प्रयोग में बूंदों पर आवेश ( e ) की गणना अनेक बार की तथा प्रत्येक बार प्रयोग में देखा की इसका मान हर बार 1.6×10^(-19) कूलाम पाया । इन प्राप्त परिणामो को कैथोड किरणों के अध्ययन के परिणाम के साथ जोड़ने पर यह निष्कर्ष निकाला गया की कैथोड किरणों के कणों अर्थात इलेक्ट्रान पर उपस्थित आवेश की मात्रा e = 1.6×10^(-19)  कूलाम होती है ।

FAQ’s

1. इलेक्ट्रॉन की खोज किसने की और कब की?

सर जे.जे. थॉमसन ने सन 1897 में की थी ।

2. इलेक्ट्रान के खोजकर्ता कौन है ?

इलेक्ट्रान के खोजकर्ता सर जे.जे.थॉमसन को माना जाता है ।

3. इलेक्ट्रान की संख्या कितनी होती है ?

इलेक्ट्रान की अधिकतम संख्या किसी भी कोष में 2n^2 होती है ।

4. 1 इलेक्ट्रान पर कितना आवेश होता है ?

1 e = 1.6×10^(-19) कूलाम होती है ।

5. इलेक्ट्रान का द्रव्यमान हाइड्रोजन के द्रव्यमान का कितना भाग होता है ?

इलेक्ट्रान का द्रव्यमान हाइड्रोजन के द्रव्यमान का 1/1833 वां भाग ।

6. इलेक्ट्रान का नामकरण किसने किया ?

स्टोनी नामक वैज्ञानिक ने ।

7. इलेक्ट्रान का आवेश द्रव्यमान अनुपात (e/m ) का मान कितना होता है ?

1.759×10^(8) कूलाम प्रति ग्राम होता है ।

आपने सीखा

आज की इस पोस्ट में आपने सीखा की इलेक्ट्रान की खोज किसने की ? इलेक्ट्रान क्या होता है और इलेक्ट्रान कैसे बनता है ? आशा है की यह पोस्ट आपको अच्छे से समझ में आई होगी और अगर फिर भी आपको कोई दिक्कत आ रही है तो  हमें कमेंट करके जरुर बताये हम आपकी हेल्प जरुर करेंगे ।

 

Leave a Comment