क्रश का मतलब क्या है? - crush meaning in Hindi - shripalblog

क्रश का मतलब क्या है? – crush meaning in Hindi

Crush meaning in Hindi

हेलो दोस्तों इस पोस्ट में आपका हार्दिक स्वागत है आज की इस पोस्ट में हम जानेंगे की crush का सही मतलब क्या होता है ।  सबसे पहले तो मैं आपको बता दूँ की वर्तमान समय में crush शब्द का  दो तरह से इस्तेमाल किया जाता हैं । आपको crush शब्द हर जगह और हमेशा हमेशा देखने या सुनने को मिलता होगा क्योकि आज के समय में crush वर्ड बड़ा ही लोकप्रिय इंग्लिश वर्ड है। पर क्या आपको crush का हिंदी अर्थ या मतलब (Crush Hindi Meaning) पता है ? अगर आप नहीं जानते हैं तो यकीन मानिये आज के बाद crush वर्ड का सही मतलब पता चल जायेगा । तो चलिए यह पोस्ट शुरू करते है तो अंत तक पोस्ट को जरुर पढ़िए आपको इस शब्द के बारे में बहुत कुछ जानने को मिलेगा।

crush meaning Hindi

दोस्तों आपको crush शब्द हमेशा देखने को मिलता होगा क्योकि ये बड़ा ही लोकप्रिय इंग्लिश वर्ड है। पर क्या आपको crush का हिंदी अर्थ-मतलब (Crush Hindi Meaning) पता है ?

सबसे पहले तो मैं आपको जानकारी के तौर पर बता दूँ की crush वर्ड को दो तरह से इस्तेमाल किया जाता हैं, एक verb के रूप में और दूसरा noun के रूप में।  इन दोनों रूपों में इस शब्द का अलग-अलग हिंदी अर्थ होता है। लेकिन आज के समय में प्यार-मोहब्बत और इश्कबाजी के क्षेत्र में इस शब्द का बहुत जादा इस्तेमाल किया जाता है । तो चलिए जानते है दोनों crush का अलग अलग मतलब क्या होता है –

 

Noun

  • प्रेमाशक्ति
  • दबाव
  • जमघट
  • भीड़
  • पिसाई
  • क्रश
  • धक्का
  • अपघर्षण

Verb

  • पिशना
  • रौंदना
  • निचोड़ना
  • कुचलना
  • हराना
  • परास्त करना
  • बुरी तरह परास्त करना
  • प्रेमाशक्त होना

crush क्या होता है ? ( What is crush in Hindi )

Crush का मतलब होता है में उसे चाहता हूँ गर वो मुझे हां कर देगा या कर देगी तो मैं उसके साथ Love relationship में रहना चाहता हूँ, लेकिन यहां पर एक तरफा प्यार है।  आप उसे चाहते हो लेकिन सामने वाला आपको पसन्द करता है या नहीं इसके बारे में आपको पता ही नहीं है, तो यहां पर इसे crush कहा जाता है।

व्हात्सप्प स्टेटस कैसे डाउनलोड करे download whatsapp status

Crush को प्रेमशक्ती कहा जाता है, यानी की crush meaning in hindi प्रेमशक्ती है| लेकिन इन्टरनेट पर कहीं भी crush का meaning directly नहीं मिलेगा क्योंकि यह एक noun भी है और एक verv भी है जिसके कारण इसका अर्थ अलग अलग जगह पर अलग अलग होता है और इसी कारण बहुत सारे भाइयों को crush means क्या होता है उसके बारे में जानकारी नहीं होता है|

इन्टरनेट बैंकिंग या e-Banking अथवा नेट बैंकिंग क्या है ? इसके द्वारा पैसे कैसे ट्रांसफर करते है

दोस्तों crush उसे बोलते हैं जिसे हम प्यार करना चाहते हैं लेकिन सामने वाले को इसके बारे में पता नहीं होता है अर्थात उससे हम प्यार तो करते है लेकिन यह गारंटी नहीं होती की सामने वाला भी हमसे प्यार करता है या नही अर्थात सरल शब्दों में कहे तो एक तरफ़ा प्यार ही crush होता है ।

crush meaning

Love crush meaning in Hindi

दोस्तों इंग्लिश का यह crush word Love के साथ जुडा हुआ एक वाक्य है ।

इसका उपयोग Boy-Girls के लिए और Girls-Boys के लिए crush word का यूज़ कर सकता है ।

Crush का मतलब है आप जिसे चाहने लगते हो लेकिन सामने वाला लड़की या लकडा को इसके बारे में पता नहीं होता है, यानी की आप इसे इक तरफा प्यार भी बोल सकते हो ।

दोस्तों crush उसे बोलते हैं जिसे हम प्यार करना चाहते हैं लेकिन सामने वाले को इसके बारे में पता नहीं होता । Love relationship को crush वर्ड के साथ compare नहीं कर सकते हैं, क्योंकि Love relationship में दोनों (लडका और लड़की) को एहसाश रहता है की वो मुझे प्यार करता है और मैं भी उसे प्यार करता हूँ ।  अर्थात अगर लड़का और लड़की एक दूसरे से प्यार करते है तो वह एक दूसरे के crush नहीं हो सकते ।

आपने क्या सीखा

आशा है की यह आपको अच्छे से समझ में आई होगी और अब आप जान गए होंगे की crush meaning in hindi का सही मतलब क्या होता है । और crush वर्ड का अलग अलग जगह पर सही यूज़ कैसे किया जाता है । और अब आपका यह भी डाउट क्लियर हो गया है की हमें crush किसे बोलना है और किसे नहीं बोलना है । अगर आपको फिर भी कोई दिक्कत आती है तो हमे कमेंट करके जरुर बताये ।

FAQ’s

1. What is meaning of crush in Hindi ?

crush हम उसे बोलते है जिससे हम प्यार करते है और सामने वाले को नहीं पता होता है की वह हमसे प्यार करता है । अगर सरल शब्दों में कहा जाये तो एक तरफ़ा प्यार जिससे हम करते है उसे crush कहते है ।

2. What is meaning of crush in Love in Hindi ?

Love relationship को crush वर्ड के साथ compare नहीं कर सकते हैं, क्योंकि Love relationship में दोनों (लडका और लड़की) को एहसाश रहता है की वो मुझे प्यार करता है और मैं भी उसे प्यार करता हूँ । अर्थात अगर लड़का और लड़की एक दूसरे से प्यार करते है तो वह एक दूसरे के crush नहीं हो सकते ।

3. You are my crush meaning in hindi

आप मेरी पसंद, में तुम्हे पसंद करता हूँ या कारती हूँ इसका उपयोग एक लड़का भी कर सकता है और एक लड़की भी कर सकती है । या सरल शब्दों में कहा जाये तो यह किसी को propose करने या i love you बोलने का दूसरा तरीका है।

4. My crush meaning in hindi

my crush का मतलब होता है जिसे में पसंद करता हूँ और उसे इसके बारे में कुछ पता नहीं होता है । एक तरफ़ा प्यार जिससे हम करते है उसे हम my crush कहते है

5. crush का मतलब इंग्लिश में क्या होता है ?

Crush एक प्रकार का रोमांटिक सा शब्द है जिसे प्यार-मोहब्बत, इश्कबाजी की दुनिया में बोला जाता है। Crush का मतलब होता है वो लड़का या लड़की जिससे आपको प्यार हो गया है, जिसपे आपका दिल तो आ गया है पर ये बात आपने उससे अभी तक कही ना हो ।

 

 

1 thought on “क्रश का मतलब क्या है? – crush meaning in Hindi”

Leave a Comment