DTH Full Form Hindi

DTH Full Form Hindi

हेलो दोस्तों आज की इस पोस्ट में हम जानेंगे की dth का full form क्या होता है और dth कैसे काम करता है आपको जानकारी के तौर पर बता दे की dth सेटेलाइट के आधार पर काम करता है अर्थात अगर सेटेलाइट न होते तो हम dth का उपयोग नही कर पाते ।  dth का फुल फॉर्म Direct To Home ( डायरेक्ट टू होम ) (डीटीएच) एक डिजिटल उपग्रह सेवा है जो ग्राहकों को सीधे घर में उपग्रह टेलीविजन प्रसारण प्रदान कराती है। तो चलिए यह पोस्ट शुरू करते है और dth के बारे में अधिक से अधिक जानकारी जानते है ।

DTH क्या होता है ? ( dth kya hota hai )

dth एक डिजिटल सेटेलाइट सेवा है जो उपभोगकर्ताओ को सीधे घर में उपग्रह टेलीविज़न प्रसारण प्रदान कराती है । अर्थात् डायरेक्ट टू होम (डीटीएच) उपग्रह से सीधे टीवी प्रसारण सेवा सुविधा है। इस प्रसारण में उपभोक्ता को अपने घर में डिश (रिसीवर)  लगानी होती है। इस प्रसारण में केबल टीवी ऑपरेटर की भूमिका खत्म हो जाती है और प्रसारणकर्त्ता सीधे उपयोगकर्ताओ को सेवा प्रदान करता है।

DTH Full Form in Hindi  | डीटीएच का फुल फॉर्म क्या होता है ?

dth का फुल फॉर्म डायरेक्ट टू होम (Direct To Home ) होता है । यह एक डिजिटल उपग्रह सेवा होती है । जो पृथ्वी के बाहर घूम रहे सेटेलाइट से कनेक्ट होता है ।

DTH Meaning in Hindi

dth का हिंदी नाम घर पहुँच सेवा ( Direct To Home ) होता है । dth से आशय एसी प्रक्रिया से है जो सेटेलाइट से कनेक्ट होकर सीधे टेलीविज़न पर प्रसारण करता है । और यह एक आधुनिक डिजिटल उपग्रह सेवा है जो डायरेक्ट सेटेलाइट से कनेक्ट रहता है ।

DTH कैसे काम करता है ?

dth सेटेलाइट से सीधे कनेक्ट रहता है और सेटेलाइट से सिग्नल लेकर टेलीविज़न पर प्रसारण करता है । डीटीएच नेटवर्क प्रसारण केन्द्र, उपग्रह, एनकोडर, मल्टीपिल्क्सर, मॉडय़ूलेटर और उपभोगताओं से मिलकर बनता है। एक डीटीएच सेवा प्रदाता को उपग्रह से केयू बैंड, ट्रांसपोंडर को लीज या किराए पर लेना होता है। इसके बाद एनकोडर ऑडियो, वीडियो व डाटा सिगनल को डिजिटल फॉरमेट में बदल देता है। मल्टीपिल्कसर इन संकेतों को मिश्रित करता है । इस प्रकार dth सेटेलाइट के आधार पर काम करता है ।

आज आपने सीखा

आशा है की यह पोस्ट आपको जरुर समझ म आई होगी और अब आप जान गए होंगे की dth का full form क्या होता है और dth कैसे काम करता है । अगर आपको फिर भी कोई बात समझ में नहीं आई है तो हमें कमेंट में जरुर बताये हम आपकी जरुर मदद करेंगे । एसे ही जानकारी जानने के लिए हमारे blog को सब्सक्राइब जरुर करे ।

FAQ’s on DTH

1. What is the full form of DTH?

The full form of DTH is Direct To Home

2. Dth का हिंदी नाम क्या होता है ?

घर पहुँच सेवा

3. What is the full form of DTH in Technology?

direct to home

Leave a Comment