telegram par quiz kaise banaye | telegram kya hai in Hindi - shripalblog

telegram par quiz kaise banaye | telegram kya hai in Hindi

आज की इस पोस्ट में हम जानेंगे कि टेलीग्राम पर क्विज कैसे बनाए जाते हैं| टेलीग्राम पर हम फ्री में मल्टीपल प्रश्नों की क्विज बना सकते हैं और हम उसे अलग-अलग टेलीग्राम ग्रुप में भी शेयर कर सकते हैं टेलीग्राम में क्विज बोट की सहायता से हम अलग-अलग प्रश्नों की एक क्विज तैयार कर सकते हैं और ग्रुप के मेंबर इसे   रियल टाइम में क्विज बोट  में प्रश्नों का उत्तर दे सकेंगे | तो चलिए अब यह पोस्ट स्टार्ट करते हैं और जानते हैं कि टेलीग्राम पर क्विज कैसे बनाए जाते हैं। इसके लिए आपको कुछ स्टेप्स को फॉलो करना होगा |

टेलीग्राम क्या है (what is Telegram in Hindi)

Telegram – टेलीग्राम एक निःशुल्क त्वरित मैसेजिंग सेवा है। टेलीग्राम में वीडियो ऑडियो कॉलिंग के साथ-साथ cross-platform क्लाउड आधारित विभिन्न सेवा उपलब्ध है टेलीग्राम को दो अलग-अलग वर्जन में लांच किया गया था 14 अगस्त 2013 को आईओएस के लिए तथा अक्टूबर 2013 में एंड्रॉयड के लिए टेलीग्राम को लांच किया गया था। आज के समय में यह सभी प्लेटफार्म जैसे एंड्राइड, आईओएस, विंडोज फोन, विंडोज एनटी, मेक ओएस, जीएनयू, लिनक्स, वेब प्लेटफॉर्म आदि के लिए उपलब्ध है।

टेलीग्राम पर क्विज कैसे बनाये ? ( How to create a quiz in Telegram in Hindi )

 टेलीग्राम पर हम फ्री में मल्टीपल प्रश्नों की क्विज बना सकते हैं और हम उसे अलग-अलग टेलीग्राम चैनल और ग्रुप में भी शेयर कर सकते हैं टेलीग्राम में क्विज बोट  की सहायता से हम अलग-अलग प्रश्नों की एक क्विज तैयार कर सकते हैं और ग्रुप के मेंबर से इन रियल टाइम में कोई रिपोर्ट में प्रश्नों का उत्तर दे सकेंगे और यूजर को उत्तर सिलेक्ट करते ही उसका रिजल्ट भी रियल टाइम में मिल जाएगा तो चलिए अब यह पोस्ट स्टार्ट करते हैं और जानते हैं कि टेलीग्राम पर क्विज कैसे बनाए जाते हैं।
टेलीग्राम पर क्विज बनाने के लिए आपको इन स्टेप्स को फॉलो करना पड़ेगा 
  1. सबसे पहले तो अपना टेलीग्राम ऐप को ओपन करें।
  2. ओपन करने के बाद सबसे ऊपर सर्च आइकन पर क्लिक करें।
  3. अब सर्च बॉक्स में क्विज बोट  टाइप करें और सर्च आइकन पर क्लिक करें।
  4. आपके सामने कुछ ऑप्शन आएंगे इसमें क्विज बोट ऑप्शन को सेलेक्ट करें।
  5. जैसे ही क्विज बोट पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने एक मैसेज आएगा जिसमें नीचे की ओर स्टार्ट पर आपको क्लिक करना होगा।

quiz Bot

6. अब आपके सामने एक और नया मैसेज आएगा तो आप अब आप क्रिएट न्यू क्विज पर क्लिक करें।

7. इसके बाद आपके पास क्विज टाइटल इंटर करने का ऑप्शन आएगा तो इस पर क्लिक करे।

8. जैसे ही आप मैसेज पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने कुछ ऑप्शन आएंगे तो इसमें रिप्लाई ऑप्शन पर क्लिक करें।

9. इसके बाद आप अपने अनुसार कोई भी क्विज  टाइटल इंटर करके सेंड बटन पर क्लिक करें।

quiz Bot

10. अब एक और मैसेज आएगा जिसमें आपको क्विज बोट की description एंटर  करने को कहा जाएगा इसमें आपको दो ऑप्शन मिलते हैं या तो आप डिस्क्रिप्शन लिखकर इंटर कर सकते हैं फिर इसे स्किप भी कर सकते हैं।

11. इसके बाद आपको एक और मैसेज आएगा जिस पर क्लिक करके आप अपने क्विज से मिलती-जुलती फोटो या कुछ मैसेज जोड़ सकते हैं यह आपको क्विज  में सबसे ऊपर दिखाई देगा या फिर आप इसे भी स्किप कर सकते हैं और आप सीधे अपना क्विज क्रिएट कर सकते हैं।

12. क्विज क्रिएट करने के लिए नीचे की ओर क्रिएट ए क्वेश्चन वाले ऑप्शन पर क्लिक करें।

13. अब आपके सामने क्वेश्चन और आंसर इंटर ट्रीट करने का ऑप्शन आएगा जिसमें आप यहां पर पोल क्वेश्चन की फील्ड में अपना क्वेश्चन इंटर करे।

14. इसके बाद क्विज आंसर की फील्ड में आपको एक सही है बाकी गलत आंसर इंटर करना है। इसमें आपको कुछ ऑप्शन और दिखाई देंगे जो निम्न है-

Add an option – इस ऑप्शन पर क्लिक करके आप अपने क्विज में नो ऑब्जेक्ट को जोड़ सकते हैं।
Anonymous voting – इस ऑप्शन को ऑन रहने दीजिए क्योंकि इसको इनेबल करने से किसी दूसरे मेंबर को आंसर की वोटिंग नहीं दिखाई जिससे यूजर को किसी भी उत्तर की कोई भी हिंट नहीं मिलेगी।
Add an Explanation – इसका उपयोग करके आप अपने क्विज में एक ऐसे शब्द या वाक्य को जोड़ सकते हैं जो गलत उत्तर देने पर यूजर को दिखाई देगा जैसे उदाहरण के लिए आप wrong या incorrect शब्द को टाइप कर सकते हैं। वैसे इस ऑप्शन को आप स्किप भी कर सकते हैं।

15. अब आपको अपने क्विज में दिए गए ऑप्शन में से एक सही उत्तर को सेलेक्ट करें और ऊपर की ओर कॉर्नर में क्रिएट ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

16. इसी की तरह आप क्रीट ए क्विश्चन ऑप्शन पर क्लिक करके मल्टीपल क्वेश्चन और उसके आंसर को ऐड कर सकते हैं और लास्ट में डन ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

17. इसके बाद आपकी चैट लिस्ट ओपन हो जाएगी तो  यहां पर आपको क्विज बोट पर क्लिक करना है।

18. अब आपको एक और मैसेज आएगा जिसमें आपको डन ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

19. क्लिक करने के बाद आप 10 सेकंड से लेकर 5 मिनट तक अलग-अलग समय आपके सामने आएगा जिसमें से आप अपने क्विज के अनुसार टाइम को स्लेक्ट कर सकते हैं।

20. अब आपको एक और मैसेज आएगा जिसमें आपको shaffle all शैफल ऑल को सेलेक्ट करना है जिससे यूजर अपने अनुसार किसी भी क्वेश्चन का आंसर पहले दे सके।

21. अब आपके सामने कुछ और ऑप्शन आएंगे जिसमें से आप स्टार्ट क्विज इन  ग्रुप वाले ऑप्शन पर क्लिक करें।

22. जैसे आप स्टार्ट क्विज इन ग्रुप ऑप्शन पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने आपके टेलीग्राम के सभी ग्रुप और चैनल ओपन हो जाएंगे तो आपको जिस ग्रुप में  क्विज को शेयर करना है उसे सेलेक्ट कर सकते हैं।

23. इसके बाद एक पॉपअप ओपन होगा तो इसमें आपको ऑल ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

तो इस तरह से आप आसानी से कुछ ही स्टेप्स  को फॉलो करके क्विज बना सकते हैं और उसे किसी भी ग्रुप में शेयर कर सकते हैं। आशा करता हूँ की यह जानकारी आपको अच्छी लगी होगी|
ये भी पढ़े – expert system क्या है ? 
आशा है कि आपको यह पोस्ट अच्छी तरह से समझ में आई होगी और अब आप आसानी से क्विज क्रिएट कर सकते हैं ओर उसे किसी भी ग्रुप में शेयर कर सकते हैं।

2 thoughts on “telegram par quiz kaise banaye | telegram kya hai in Hindi”

Leave a Comment