Types of expert system: expert system (ES) क्या है-Expert system example in Hindi - shripalblog

Types of expert system: expert system (ES) क्या है-Expert system example in Hindi

expert system in hindi

Expert system – एक्सपर्ट सिस्टम का हिंदी नाम विशेषज्ञ प्रणाली या विशेषज्ञ तंत्र है एक्सपर्ट सिस्टम उस कंप्यूटर प्रणाली सॉफ्टवेयर को कहा जाता है जो किसी विशेषज्ञ मानव के निर्णय लेने की क्षमता जैसी क्षमता का प्रदर्शन करता है विशेषज्ञ तंत्र या  प्रणाली जटिल समस्या को हल करने के लिए डिजाइन की जाती है सबसे  पहला एक्सपर्ट सिस्टम सन 1970 और 1980 के दशक में यह प्रणाली बनाई गई थी विशेषज्ञ प्रणालियां हि सबसे  पहली सफल कृत्रिम बुद्धिमता  अर्थात आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस वाले सॉफ्टवेयर बने । इस पोस्ट में हम जानेगे की एक्सपर्ट सिस्टम क्या है और इसके कुछ उदाहरण और लाभ  को जानगे |

ALSO READ – CLOUD COMPUTING क्या है ?

this demo –

  • what is expert system .
  • some example of expert system .
  • concept of expert system .
  • advantage and disadvantage of expert system .

EXPERT SYSTEM  के उदहारण ( example of expert system ) – 

  • MYCIN
  • DENDRAL
  • PXDES
  • CADET
  1. MYCIN – यह बेकवर्ड चेनिंग पर आधारित है |और विभिन्न प्रकार की बेक्टीरिया की पहचान कर सकता है और यह रोगी के वजन के अनुसार ही दवाईया प्रोवाइड करता है ||इसलिए यह श्रेष्ठ विशेषज्ञ प्रणाली है |
  2. DENDRAL – यह आणविक सरंचना या मोल संकल्पना की भविष्यवाणी करने के लिए और रासायनिक विश्लेषण के लिए उपयक्त विशेषज्ञ प्रणाली है |
  3. PXDES – यह फेफड़े के कैंसर की  रिपोर्ट के बारे में बताने के लिए विशेषज्ञ प्रणाली का उदहारण है |
  4. CADET – यह विशेषज्ञ प्रणाली सबसे खास और अच्छी विशेषज्ञ प्रणाली में से के है जो हमे प्राम्भिक अवस्था में कैंसर की रिपोर्ट के बारे में बताता है |

Types of expert system in hindi

विशेषज्ञ प्रणाली का विभाजन – एक विशेषज्ञ प्रणाली दो उपप्रणाली  में विभाजित किया जाता है पहला अनुमान इंजन तथा दूसरा ज्ञान आधार ।एक्सपर्ट सिस्टम अर्थात् विशेषज्ञ तंत्र  के प्रमुख  2 भाग होते हैं पहला ज्ञान भंडार जिसे  नॉलेज बेस तथा दूसरा भाग इंजन जिसे सेल कहते हैं ज्ञान भंडार के अंदर नियम और तथा तथ्य दोनों आते हैं।
1. अनुमान इंजन – अनुमान इंजन नये तथ्यों को कम करने के लिए पहले से ज्ञात  तथ्यों के नियमों को लागू करता है तथा अनुमान इंजन में स्पष्टीकरण और डीबगिंग क्षमताएं शामिल होती हैं।
2. ज्ञान आधार – यह ज्ञान आधार तथ्य और नियमों दोनों का प्रतिनिधित्व करता है ।
Expert system
एक्सपर्ट सिस्टम की अवधारणा (concept of expert system ) –
एक एक्सपर्ट सिस्टम नॉलेज बेसड सिस्टम होता है अर्थात एक ऐसा कंप्यूटर सॉफ्टवेयर प्रोग्राम जिसकी विषय विशेष की जानकारी और अधिक व्यक्तियों की विशेषण करने की क्षमता व योग्यता होती है विशेषज्ञ प्रणाली के प्रोग्राम सबसे पहले प्रथम बुद्धिमत्ता आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के रूप में 1960 और 1970 के दशक में बनाए गए थे लेकिन एक्सपर्ट सिस्टम व्यापारिक रूप से 1980 के दशक में लोकप्रिय हो गए एक्सपर्ट सिस्टम एक ऐसा कंप्यूटर अर्थात सिस्टम या प्रणाली होता है जिसमें जानकारी डाटा के रूप में और जानकारी की प्रोसेसिंग कंप्यूटर के प्रोग्राम के द्वारा होती है इसी कारण यह उस समय बहुत महंगा साबित हुआ ।

what is expert system in hindi

एक्सपर्ट सिस्टम मानव जानकारी का उपयोग करके कंप्यूटर की मदद से समस्या सुलझाने के लिए मदद करता है इसमें माना एक्सपर्ट की आवश्यकता होती है वकीलों और  डॉक्टरों के लिए तैयार किए जाने वाले सॉफ्टवेयर तथा अन्य उपकरण AI  आधारित तकनीकों पर बनाए जाते हैं इसमें एक्सपर्ट सिस्टम की सहायता ली जाती है आई (AI) में एक्सपर्ट एक ऐसी तकनीक होती है जिसमें बुद्धिमान और दक्ष व्यक्तियों के अनुभवों का विश्लेषण शामिल होता है वहां पर  परिणामों के संकलन को एक स्टोर किया जाता है और साफ्टवेयर विकसित किया जाता है इन में उपस्थित सभी पुराने विचारों वा अनुभवों का प्रयोग करते हुए विशेषज्ञ प्रणाली समस्याओं का समाधान करते हैं।

Expert system के उपयोग – वैसे तो विशेषज्ञ प्रणाली का उपयोग हर क्षेत्र में होता है लेकिन हम कुछ मुख्य उपयोगों के बारे में चर्चा करेंगे ।

1. इसका उपयोग कंप्यूटर साइन्स में किया जाता है।
2.गणित व्यापार मके भी इसके बहुत ज्यादा उपयोग होता है ।
3. विधि व विधान मंडल के विभिन्न केसों को हल करने के लिए भी इसका उपयोग किया जाता है।
4. इसका उपयोग भू विज्ञान के अंतर्गत होने वाले परिवर्तनों के लिए भी किया जाता है।
5. इंजीनियरिंग के क्षेत्र मैं भी इसका प्रयोग होताहैं।
6. मेडिकल के क्षेत्र में पूर्वानुमान लगाने के लिए भी इसका उपयोग किया जाता है।
Expert system के अनुप्रयोग ( Application of expert system ) –
एक्सपर्ट सिस्टम का निर्माण ओर डिजाइन विभिन्न क्षेत्रों जैसे दवाइयां, उत्पादन, व्यापार, मनवस्रोत आदि में प्रयोग के लिए हुआ है। एक्सपर्ट सिस्टम ने  AI ( Artificial intelligence)  खोज में एक अपनी अलग ही पहचान बना ली है।इनकी एप्पलीकेशन सीमित होने के कारण एक्सपर्ट सिस्टम अपनी जानकारी के क्षेत्र में थोड़ा कमजोर है। एक्सपर्ट सिस्टम एसी गलतियां करते है जिन्हे हम मानव आसानी के साथ ढूँढ लेते है।तथा अनुमान से यह भी पता चला है कि सभी एक्सपर्ट सिस्टम उसी तरीके का प्रयोग कर रहे हैं जिसका उपयोग हम मानव निर्णय लेते समय काफी समय से कर रहे है। इसी कारण आज भी कई एक्सपर्ट सिस्टम की तकनीके खराब प्रोग्रामो मैं पाई जाती हैं। लेकिन 1970 ओर 1980 के दशक के ओर अन्य एक्सपर्ट जिन्हें हम AI  कहते है ओर ये उस समय के काफी अच्छे और तेज प्रोग्राम हैं।
एक्सपर्ट सिस्टम की विशेषताएं :– वैसे तो विशेषण प्रणाली की विशेषतायें बहुत सी है लेकिन हम आपको कुछ मुख्य विशेषताए बताएंगे जो निम्न है –
1. एक्सपर्ट सिस्टम जानकारी के लिए सांकेतिक प्रदर्शन का भी उपयोग करता है इसमें नियम, फ्रेम्स, नेटवर्क तीनों होते है।
2. एक्सपर्ट सिस्टम मेटानोलेज के कई तर्कों को सपोर्ट करता है।
3. एक्सपर्ट सिस्टम उपयोगकर्ता की सिस्टम रीजनिंग योग्यता को समझता है ओर उन्हें एक्ससेस करने का मौका देता है जिससे उपयोगकर्ताओ का विश्वास एक्सपर्ट सिस्टम पर विश्वास बढ गया है।
4. एक्सपर्ट सिस्टम सोलुशन प्रोसेस को नियन्त्रित रखने के लिए जानकारी का प्रयोग करता है।
merits and demerits of expert system in hindi
Expert system के लाभ ( Advantage of expert system ) :- 
1. विशेषज्ञ प्रणाली या तंत्र एक प्रकार का सॉफ्टवेयर है और इसे कोई भी अपने पास रख सकता है और इसका उपयोग हजारों लोग एक साथ कर सकते है ।
2. कुछ लोग ऐसे होते हैं जो अपनी प्रॉब्लम को मानव विशेषज्ञ से बताने से हिचकिचाते है लेकिन ये एक्सपर्ट सिस्टम को सबकुछ बता देते है जिससे विशेसज्ञ प्रणाली हमारे लिए ओर उपयोगी बन जाती है ।
3. विशेषज्ञ प्रणाली का उपयोग नए लोगो को जटिल प्रक्रिया समझाने या प्रशिक्षण देने में सहायता कराता है।
विशेषज्ञ प्रणाली की हानि ( disadvantage of expert system ) :- जिस प्रकार एक्सपर्ट सिस्टम से हमे लाभ है ठीक उसी प्रकार एक्सपर्ट सिस्टम से हानि भी होती हैं जो निम्न है।
1. कई क्षेत्रों के एक्सपर्ट बार अपना लोजिक ओर अपनी बात हमारे सामने अच्छी तरह से नहीं रख पाते हैं।
2. यदि सिस्टम में कोई प्रश्न उपलब्ध नहीं है ओर अगर हम उसका उत्तर पूछना चाहे तो वह हमें उपलब्ध नहीं होगा।

FAQ’s on expert system –

1. क्या एक्सपर्ट system एआई है ?

एक विशेषज्ञ प्रणाली एक कंप्यूटर प्रोग्राम है जो किसी विशेष क्षेत्र में विशेषज्ञ ज्ञान और अनुभव रखने वाले मानव या संगठन के निर्णय और व्यवहार का अनुकरण करने के लिए कृत्रिम बुद्धिमत्ता तकनीकों का उपयोग करता है।

2. प्रथम विशेषज्ञ प्रणाली है ?

पहली विशेषज्ञ प्रणाली 1965 में कैलिफोर्निया में स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय के एडवर्ड फीगेनबाम और जोशुआ लेडरबर्ग द्वारा विकसित की गई थी ।

3. what is expert system in hindi

एक विशेषज्ञ प्रणाली एक उन्नत कंप्यूटर अनुप्रयोग है जिसे जटिल समस्याओं के समाधान प्रदान करने के उद्देश्य से लागू किया जाता है,

4. ES का पूरा नाम क्या है ?

ES का पूरा नाम Expert System है |

5. एक्सपर्ट सिस्टम का हिंदी नाम क्या है ?

विशेषज्ञ प्रणाली

 

आज आपने सीखा

आशा करता हूँ की यह पोस्ट आपको अच्छी तरह से समझ में आई होगी और अब आप जान चुके होगे की एक्सपर्ट सिस्टम क्या है और उनके उदहारण क्या-क्या है तथा ES के लाभ और हानि क्या है | what is expert system in hindi अगर अब भी आपको कोई दिक्कत है तो हमें कमेंट करके जरुर बताएं ।

3 thoughts on “Types of expert system: expert system (ES) क्या है-Expert system example in Hindi”

Leave a Comment