Information Technology Rules 2021 kya hai:IT Rules 2021 in Hindi - shripalblog

Information Technology Rules 2021 kya hai:IT Rules 2021 in Hindi

Information technology Rules 2021 – Information technology Rules 2021 में कहा गया है की सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म और सभी ott प्लेटफार्म को भारत के संविधान और भारत के नियमो का पालन करना होगा अर्थात भारत के संविधान के अनुसार ही सभी सोशल मीडिया को भारत में चलना पड़ेगा। और कहा गया है कि अगर कोई भी मूवी रिलीज हो जाती है तो उसके बाद भी गवर्नमेंट कहती है कि उस सीन या विवाद को काट दीजिए तो ottप्लेटफार्म और सोशल मीडिया को उस सीन या विवाद को काटना पड़ेगा। जैसे तांडव मूवी में कोई सीन को लेकर विवाद चल रहा था तो सरकार ने उस सीन या विवाद को कटवा दिया था तो उसके बाद  से उस सीन य विवाद को काट दिया गया था। इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी रूल्स 2021 में बहुत सारे नए नियमों को जोड़ दिया गया है जिनके बारे में हम इस पोस्ट में चर्चा करेंगे तो चलिए शुरू करते –

Information technology Rules 2021

Social media – इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी रूल्स 2021 में सोशल मीडिया के लिए नई सेक्शन बनाई गई हैं सोशल मीडिया में हर चीजें आती हैं जैसे व्हाट्सएप टि्वटर फेसबुक टेलीग्राम आदि इनके लिए नए नियम बनाए नए नियम बनाए हैं जो निम्न है –

Information technology ( Information technology and digital media Ethics Code ) Rules 2021

1. Identity first originator of content that authorities consider anti national. इसका मतलब है कि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर इस कंटेंट को सबसे पहले किसने डाला है का पता लगाया जाता है जैसे किसी वीडियो से बबाल मचता है तो उसे  जिस ने सबसे पहले उसे डाला होगा उसका पता चल जाएगा।
2. Appoint grievance officer resolve complaints in 15 days. इसका मतलब है कि अगर किसी की अश्लील वीडियो या फिर किसी और प्रकार का कंटेंट वायरल हो जाता है तो आपको 15 दिन में उसे सोशल मीडिया से हटाना होगा।
3. File monthly complaints report on complaints received action taken. इसका मतलब हुआ कि सोशल मीडिया को अपनी महीने भर की पूरी रिपोर्ट देनी होगी किस महीने में किस कैटेगरी की शिकायतों को हटाया गया ताकि गवर्नमेंट और अच्छी तरीके से उन कैटेगरी की शिकायतों पर ध्यान दे सकें जैसे किसी का mms, किसी धार्मिक संप्रदाय  या किसी राजनीति पर टिप्पणी करना आदि कैटेगरी की शिकायतों को कम किया जा सके।
इन सभी नियमों को सभी सोशल मीडिया ने स्वीकार कर लिया है। इसके पहले इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी रूल्स 2011 में बनाए गए थे लेकिन इस साल 2021 में फरवरी के अंत में इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी रूल्स 2021 के तहत नए नियम दिए गए जिनके बारे में हम जान चुके हैं।

सूचना प्रौद्योगिकी नियम 2021 क्या है ( What is Information technology Rules 2021 in Hindi )

सूचना प्रौद्योगिकी ( मध्यवर्ती दिशानिर्देश और डिजिटल मीडिया आचार संहिता ) नियम 2021 – 
5 फरवरी 2021 को नए सूचना प्रौद्योगिकी नियम लागू किया गया है जिसको सूचना प्रौद्योगिकी नियम 2021 ( information technology Rules 2021 ) नाम दिया गया है सूचना प्रौद्योगिकी नियम 2021 माध्यमिक या एक अधीनस्थ कानून है जो भारत के मध्यस्थ स्थित दिशा निर्देश नियम 2011 को दबाता है 2021 के नियम सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम 2000 की धारा 87 से शुरू हुआ है और यह  नियमों का एक संयोजन है। 
Information technology Rules 2021
आशा है की यह पोस्ट आपको अच्छी तरह से समझ में आ गयी होगी और अब आप जान गए होगे की सुचना प्रौद्योगिकी नियम 2021 क्या है और सर्कार ने इन्हें फिर से अपडेट क्यूँ किया है |

 

2 thoughts on “Information Technology Rules 2021 kya hai:IT Rules 2021 in Hindi”

Leave a Comment