multimedia क्या है : Multimedia meaning-Multimedia examples - shripalblog

multimedia क्या है : Multimedia meaning-Multimedia examples

मल्टीमीडिया (Multimedia) –

आपने मल्टीमीडिया शब्द के बारे में तो सुना ही होगा और आप इससे परिचित होंगे अगर आप नहीं जानते कि मल्टीमीडिया शब्द क्या है और इसका क्या अर्थ है तो इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़े | तो चलिए शुरु  करते हैं मल्टीमीडिया अंग्रेजी के दो शब्दों से मिलकर बना है जिसमें मल्टी का अर्थ होता है विविध  या वहू तथा मीडिया शब्द का अर्थ होता है माध्यम अर्थात दोनों को मिलाकर मल्टीमीडिया शब्द बना है जिसका अर्थ होता है कि मल्टीमीडिया एक ऐसा माध्यम है जिसकी मदद से विभिन्न प्रकार की जानकारी को विभिन्न  प्रकार के माध्यमों जैसे की ऑडियो वीडियो ग्राफिक्स एनिमेशन टैक्स आदि का संयोजन करके श्रोताओं और दर्शकों अर्थात ऑडियोंस तक पहुंचाया जाता हैै।

Multimedia structure

आज के समय में मल्टीमीडिया  का उपयोग प्रत्येक क्षेत्र में हो रहा है जैसे मल्टीमीडिया गेम्स मल्टीमीडिया प्रस्तुतीकरण आदि आज के समय मल्टीमीडिया का ज्यादा उपयोग मल्टीमीडिया गेम्स में हो रहा है क्योंकि अगर किसी वस्तु को पब्लिक के सामने प्रस्तुत करना है तो मल्टीमीडिया प्रस्तुतीकरण का एक अच्छा और सरल तरीका है।
मल्टीमीडिया का इतिहास ( History Of Multimedia ) – 
माना जाता है कि सबसे पहला जनसंपर्क माध्यम अखबार ही था जिसके माध्यम से खबरें जनता में फैलती थी अखबार में ही सबसे  पहले  मल्टीमीडिया का प्रयोग हुआ था तथा बाद में सन 1895 में मारकोनी ने बेतार रेडियो के माध्यम से संदेश भेजा था और फिर बाद में सन 1901 में टेलीग्राफ का प्रयोग रेडियो के द्वारा शुरू हुआ और रेडियो तरंग का उपयोग ऑडियो  प्रसारण में प्रयोग हो रहा है और यह आज भी यह एक लोकप्रिय माध्यम बना हुआ है।
मल्टीमीडिया क्या है ? ( what is multimedia ) 
मल्टीमीडिया एक संयुक्त प्रस्तुति है अर्थात मल्टीमीडिया किसी कंप्यूटर का इलेक्ट्रॉनिक या तरंग माध्यम द्वारा संयुक्त प्रस्तुति है जिसमें ऑडियो, वीडियो, ग्राफिक्स और साउंड तथा  एनिमेशन आदि शामिल होते हैं।
मल्टीमीडिया का अर्थ – मल्टीमीडिया अंग्रेजी के दो शब्दों से मिलकर बना है मल्टी प्लस मीडिया जिस में मल्टी का अर्थ होता है वहु या विविध तथा मीडिया का अर्थ है एक माध्यम या एक तरीका अर्थात मल्टीमीडिया का अर्थ है कि एक ऐसा तरीका या माध्यम जिसके द्वारा हम अपने विचारों ऑडियो वीडियो ग्राफिक्स एनीमेशन आदि को एक दूसरे के साथ आदान-प्रदान करते हैं।
मल्टीमीडिया का अर्थ (meaning of multimedia )
 मल्टीमीडिया अंग्रेजी के दो शब्दों से मिलकर बना है मल्टी प्लस मीडिया जिस में मल्टी का अर्थ होता है वहु या विविध तथा मीडिया का अर्थ है एक माध्यम या एक तरीका अर्थात मल्टीमीडिया का अर्थ है कि एक ऐसा तरीका या माध्यम जिसके द्वारा हम अपने विचारों, ऑडियो, वीडियो, ग्राफिक्स तथा एनीमेशन आदि को एक दूसरे के साथ परस्पर आदान-प्रदान करते हैं।
आज के समय में मल्टीमीडिया के हजारों उदाहरण है लेकिन टीवी सिस्टम मल्टीमीडिया का एक अच्छा उदाहरण है क्योंकि इसमें ऑडियो और वीडियो दोनों का एक साथ मिश्रण होता है और यह ऑडियो वीडियो मीडिया अर्थात माध्यम  का उपयोग करके जानकारी को पब्लिक के सामने प्रस्तुत करता है ।
मल्टीमीडिया के तत्व – मल्टीमीडिया के तत्व या घटक बहुत से हैं जैसे डिजिटल टैक्स, डिजिटल ग्रैफिक्स, डिजिटल ऑडियो और डिजिटल वीडियो तथा डिजिटल एनीमेशन आदि हैं इनका उपयोग पारस्परिक संचार के लिए किया जाता है मल्टीमीडिया के तत्व और घटक का संक्षिप्त विवरण निम्न है-
1. टेक्स्ट ( Text ) – टेक्स्ट का उपयोग जानकारी के लिए होता है मल्टीमीडिया बनने वाली बहुत सी प्रेजेंटेशन में टेक्स्ट का ही उपयोग होता है टेक्स्ट मैसेज को सेंड करने और विभिन्न प्रकार की कम्युनिकेशन का एक सरल तरीका है टेक्स्ट मल्टीमीडिया एप्लीकेशन को अर्थ और सरल बनाने में सहायता करती है मल्टीमीडिया में प्रयोग होने वाले टेक्स्ट को विभिन्न प्रकार के फॉर्मेट में तैयार किया जाता है उदाहरण के लिए हमे वेब पेज  के लिए प्रेजेंटेशन तैयार करनी है तो उस समय टेक्स्ट को हायपर टेक्स्ट के रूप में उपयोग किया जाता है
 मल्टीमीडिया प्रयुक्त होने वाले टेक्स्ट निम्न है – 
  • सामन्य टेक्स्ट ( general text ) –  इस प्रकार के टेक्स्ट में जब किसी सामान्य टेक्स्ट एडिटर में कोई फाइल बनाई जाती है तो उसका extension.text  होता है और यह फाइल .text फाइल होती है|
  • हाइपरटेक्स्ट (Hyper text) – इस प्रकार टेक्स्ट का उपयोग वेब पेज बनाने के लिए किया जाता है तथा इस प्रकार के टेक्स्ट में एचटीएमएल भाषा का उपयोग होता है एचटीएमएल भाषा में बनी फाइल का एक्सटेंशन डॉट एचटीएमएल  ( Extension.htm) एचटीएमएल (.html) होता है।
  • डॉक्यूमेंट टेक्स्ट (.doc) – इस प्रकार टेक्स्ट फॉर्मैट्स का उपयोग माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में किया जाता है इस प्रकार टेक्स्ट के उपयोग में  विभिन्न प्रकार की फॉर्मैट्स का उपयोग होता है जो इस डॉक्यूमेंट तैयार करने में सहायक होता है लेकिन इसका उपयोग कंप्यूटर प्लेटफार्म पर ही उपलब्ध होता है।
  • पोर्टेबल डॉक्यूमेंट फॉर्मेट (.pdf) – इस प्रकार टेक्स्ट में  विशेष प्रकार का टेक्स्ट फॉरमैट होता है इसका उपयोग नेटवर्क में होता है इस फॉर्मेट में तैयार किया गया टेक्स्ट इमेज के रूप में होता है |जिससे    कोई भी परिवर्तन नहीं किया जा सकता है |

2. इमेज ( image ) – इसका उपयोग मल्टीमीडिया एप्लीकेशन को आकर्षक बनाने के लिए होता है यह एक विशेष प्रकार की  ग्राफिक्स फाइल ( graphics file )  होती है कंप्यूटर या लैपटॉप में इमेज को दो प्रकार से तैयार  किया जाता है ।

  • Bitmap image – बिटमैप फाइल को एडिट करने के लिए विशेष प्रकार के सॉफ्टवेयर का उपयोग होता है तथा बिटमैप इमेज  में फॉर्मेट की इमेज बनाने में पिक्सेल का उपयोग किया जाता है इस प्रकार की इमेज में पिक्स़ल  की संख्या और घनत्व बिटमैप इमेज फाइल के आकार पर निर्भर करती है।
  • Vector image – वेक्टर इमेज का Resolution बिटमैप इमेज की तुलना में अधिक होने के कारण vector image अधिक स्पष्ट होती है वेक्टर इमेज का एक्सटेंशन निम्न प्रकार का होता है
    .jpg – joint photographic exper group
    .fxp – kodak flash pix image
    .psd – Adobe Photoshop
    .eps – Encapsulated post script

3. Sound साउंड – साउंड मल्टीमीडिया के सभी एलिमेंट में सर्वाधिक महत्वपूर्ण भाग  होता है साउंड यूजर को एक मनमोहक presentation का आभास कराता है साउंड का प्रयोग हर उस मीडिया में होता है जिसे हम सुन वा देख सकते हैं।

4. Animation – एनिमेशन एक ऐसी प्रोसेस ( process ) होती है जिसका उपयोग किसी टेक्स्ट इमेज को सजीव या  जीवंत रूप में रीप्रजेंट ( Represent) करने के लिए किया जाता है अर्थात चलित इमेज या मूविंग पिक्चर तैयार करने की विधि एनिमेशन कहलाती है आपने youtube पर या कुछ और सोशल मीडिया पर कुछ एसी  वीडियो देखी होगी जिनमे आपने इमेज को चलते या घुमते हुए देखा होगा या फिर इसका एक अच्छा उदहारण और  है आपने कार्टून तो देखे ही होगे उसमे आपको इमेजेज चलती हुई नजर आती है इस प्रकार की इमेजेज को बनाने में एनीमेशन का उपयोग ही किया जाता है |एनिमेशन दो प्रकार का होता है –

  • 2D Animation – यह पिक्सेल पर आधारित होता है इसके द्वारा 2D इमेज को रोटेट करके प्रस्तुत किया जा सकता है इसमें 2D इमेज को कई प्रकार के फ्रेम में बनाया जाता है।
  •  3D Animation – 3D एनिमेशन में सबसे पहले 3D ऑब्जेक्ट मॉडल बनाया जाता है 3D एनीमेशन का उपयोग एडवर्टाइजमेंट एवं विभिन्न प्रकार से मनोरंजन के लिए किया जाता है।
5. ऑडियो Audio – साउंड को एक स्थान से दूसरे स्थान पर भेजने के लिए वेव wave का  उपयोग किया जाता है परंतु इन्हें इलेक्ट्रॉनिक वेब में परिवर्तित कर इलेक्ट्रॉनिक एवं डिजिटल स्टेट में स्टोर किया जाता है डिजिटल स्टेट और इलेक्ट्रॉनिक स्टेट में स्टोर वेब को  संकेतो या सिग्नल के रूप में दोबारा air  में waves के रूप में परिवर्तित करके उसे सुना जा सकता है जिन्हें ऑडियो कहा जाता है।
6. वीडियो video –  मल्टीमीडिया में वीडियो एक शक्तिशाली एलिमेंट है जिसकी सहायता से यूजर विभिन्न घटनाओं को एवम परिकल्पनाओ को वास्तविक रूप में देख वा सुन  सकता है ।
आशा है की यह पोस्ट आपको अच्छी तरह से समझ में आई होगी और आब जान चुके होगे की मल्टीमीडिया क्या होती हिया और इसका अर्थ क्या होता है तथा मल्टीमीडिया का इतिहास क्या है  यह सब जानकारी आप को समझ में आ गयी होगी |

Leave a Comment