true mirror क्या है in Hindi | what is non reversing flip mirror in Hindi - shripalblog

true mirror क्या है in Hindi | what is non reversing flip mirror in Hindi

True mirror ( सच्चा दर्पण ) – guys आप अपने आपको मिरर अर्थात् आईना में तो जरूर देखते होंगे। और आपने यह ऑब्जर्व भी किया होगा कि आपको मिरर में सब चीज उल्टी दिखाई देती है। आपको लेफ्ट की चीज राइट में और राइट की चीज लेफ्ट में दिखती है इसका मतलब मिरर आपको ऑब्जेक्ट को रिवर्स करके दिखाता है इसी वजह से कागज पर लिखा हुआ कुछ भी जब आप शीशा के सामने रखते हो तो आप उसे पढ़ नहीं पाते हो क्योंकि सारे अक्षर आपको रिवर्स करके दिखते हैं। लेकिन अब आ गया है चमत्कारी शीशा जिसे हम ट्रू मिरर कहते हैं।

ये भी पढ़े – इन्टरनेट कंप्यूटर क्रिप्टो क्या है और इसे कैसे खरीदे ?

true mirror

 

True mirror ( सच्चा दर्पण ) क्या है? what is true mirror in Hindi

ट्रू मिरर ( सच्चा दर्पण ) वैकल्पिक रूप से आप की वास्तविक छवि को इमेज मैं पुनर्स्थापित करता है। ट्रू मिरर की सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि जो कोई भी इसे देखता है उसे देखता ही रह जाता है ट्रू मिरर को देखना अपने आप से पहली बार मिलना जैसा है। ट्रू मिरर को सबसे पहले 1887 में पेंटेड कराया गया। ट्रु मिरर समकोण  पर रखे दो दर्पणो के संयोजन के उपयोग से बना होता है। किसी कागज में लिखे हुए शब्दों को ट्रू मिरर के सामने लाने पर आप उसे आसानी से पढ़ सकते हैं जबकि यह साधारण शीशा में संभव नहीं है ट्रू मिरर को हम आसानी से दीवार पर लटका भी सकते हैं। ट्रू मिरर जो आपको ऑब्जेक्ट को रिवर्स कर के नहीं बल्कि एग्जिट सीधा करके दिखाता है आपको लेफ्ट की चीज लेफ्ट में और राइट की चीज राइट में दिखती है। इन फैक्ट जब भी आप कागज पर कुछ भी लिखा ट्रू मिरर के सामने रखते हो तो आप उसे आसानी से पढ़ पाते हो क्योंकि वह एग्जिट दिखाई देता है उल्टा नहीं इसका मतलब ट्रू मिरर नॉन रिवर्सिबल इमेजेस को प्रोड्यूस करता है इस ट्रू मिरर को आप ऑनलाइन खरीद भी सकते हो।

True mirror को कैसे बनाएं ? ( How make a true mirror in Hindi )

वैसे तो ट्रू मिरर को बनाना बहुत ही आसान है लेकिन इसे बनाने के लिए हमें मैथमेटिक्स का नॉलेज होना बहुत जरूरी है क्योंकि इसको बनाने में पूरा मैथमेटिक्स का ही खेल है तो चलिए आप जानते हैं कि ऐस कैसे बना सकते हैं। ट्रू मिरर बनाने के लिए हमारे पास दो दर्पण होना चाहिए। दो नियमित दर्पणों को उनके किनारों पर 90 डिग्री के कोण पर जोड़कर एक गैर रिवर्सिंग दर्पण ( non reversing mirror ) को बनाया जा सकता है। सबसे पहले सन 1887 में जॉन जोसेफ हूकर ने नॉन रिवर्सिंग मिरर के लिए एक पेंटेट जारी किया था।

ये भी पढ़े – कंप्यूटर क्या है और सका इतिहास क्या है ?

ट्रू मिरर कैसे काम काम करता है ( How does a true mirror work in Hindi )

 

True mirror ( सच्चा दर्पण ) एक फिलिप मिरर की तरह कार्य करता है जब हम इसके सामने कुछ भी वस्तु को लाते हैं तो यह उस वस्तु को हमें फिलिप करके दिखाता है जिससे हमें कागज पर लिखा हुआ ट्रू मिरर में एग्जिट दिखाई देता है। जबकि हमारे घरों में यूज होने वाला साधारण दर्पण किसी भी वस्तु को फिलिप नहीं करता जिससे  कागज पर कुछ भी लिखा हुआ उसके सामने लाने पर हमें उल्टा दिखाई देता है।

true mirror online shop ( true mirror को ऑनलाइन कैसे खरीदे )

ट्रू मिरर को हम आसानी से ऑनलाइन खरीद सकते हैं true mirror को हम अमेजॉन या फिलिपकार्ड जैसी बड़ी इकॉमर्स साइट से आसानी से खरीद सकते हैं।
आपको true mirror के बारे में जानकर आपको कैसा लगा कमेंट सेक्सन में जरुर बताये | आशा है की यह पोस्ट पढ़कर आपको अच्छा लगा होगा और अब आप जान गए होगे की true mirror क्या है और इसे हम कैसे बना सकते है तथा इसे हम कैसे खरीद सकते है |

FAQ’s

1. true mirror को सबसे पहले किसने बनाया था ?

ans – सबसे पहले सन 1887 में जॉन जोसेफ हूकर ने नॉन रिवर्सिंग मिरर के लिए एक पेंटेट जारी किया था।

2. true mirror price in India
ans – अच्छे true mirror की price इंडिया में लगभग 1000 to 2000 तक की होती है |
आपको true mirror के बारे में जानकर कैसा लगा। आशा है कि आपको इस चमत्कारी शीशा के बारे मे जानकर अच्छा लगा होगा।

 

Leave a Comment